मीठापुर-महुली एलिवेटेड रोड के नीचे कंक्रीट के सात-सात मीटर चौड़े बनेंगे सर्विस रोड

मीठापुर-महुली एलिवेटेड रोड के नीचे कंक्रीट के सात-सात मीटर चौड़े बनेंगे सर्विस रोड

mithapur mahuli road मीठापुर से महुली के बीच लगभग छह किलोमीटर की सड़क में पांच किलोमीटर एलिवेटेड रोड है.

मीठापुर-महुली एलिवेटेड रोड (Mithapur Mahuli elevated road project) के नीचे दोनों साइड में लोगों को आने-जाने में सुविधा के लिए कंक्रीट के सात-सात मीटर चौड़े सर्विस रोड बनेंगे. परसा बाजार के पास 1.2 किलोमीटर में कंक्रीट की सड़क बन कर तैयार हो गयी है. तीन किलोमीटर में पीसीसी का काम पूरा हुआ है. पीसीसी का काम होने के बाद कंक्रीट को ढाल कर सड़क तैयार की जाती है. मीठापुर से महुली के बीच लगभग छह किलोमीटर की सड़क में पांच किलोमीटर एलिवेटेड रोड है. इसके नीचे सर्विस रोड को तैयार करने का काम तेजी से हो रहा है.

जानकारों के अनुसार महुली से पुनपुन तक बननेवाली सड़क भी कंक्रीट की होगी. महुली से पुनपुन तक 2.1 किमी फोरलेन सड़क बनाने को लेकर कैबिनेट से स्वीकृति मिली है. इस संबंध में राशि भी रिलीज हुई है. सूत्र ने बताया कि अलकतरा से तैयार सड़क पर पानी जमा होने से सड़क टूटने की आशंका रहती है. इस वजह से कंक्रीट की सड़क बनाने का निर्णय लिया गया है.

38 स्पैन में सेगमेंट का काम बाकी

मीठापुर-महुली एलिवेटेड रोड में 78 स्पैन पर सेगमेंट का काम पूरा हो गया है. अब सिर्फ 38 स्पैन पर सेगमेंट का काम बाकी है. एलिवेटेड रोड में कुल 112 स्पैन तैयार किये गये हैं. सूत्र ने बताया कि 4.50 किमी में सेगमेंट कास्टिंग का काम हो गया है. केवल आधा किमी में सेगमेंट कास्टिंग का काम बाकी है. एलिवेटेड रोड बनाने का लक्ष्य मार्च, 2024 है, जबकि महुली से पुनपुन तक बननेवाली फोरलेन सड़क के निर्माण का काम पूरा होने का लक्ष्य 2025 है.

मीठापुर- महुली पुल एलिवेटेड सड़क निर्माण का सीएम ने लिया जायजा

.बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार मंगलवार की दोपहर अचानक फुलवारी शरीफ प्रखंड के परसा बाजार इलाके में पहुंच गए . मुख्यमंत्री का काफिला देकखर इलाके में हड़कंप मच गया. मुख्यमंत्री ने संपतचक परसा बाजार मुख्य सड़क मार्ग तिमुहानी पर पटना पुनपुन सड़क मार्ग से एलिवेटेड सड़क पुलिया को जोड़ने का निर्देश अधिकारियों को दिया. इतना ही नहीं संपत चक प्रखंड के चिपुरा पंचायत मुखिया सतीश कुमार समेत स्थानीय लोगों के आग्रह पर परसा संपतचक सड़क चौड़ीकरण कर फोरलेन बनाए जाने का भी आदेश दिया गया है.

सीएम नीतीश कुमार अधिकारियों के साथ यहां सड़क पर पैदल चलकर मीठापुर महली पुल एलिवेटेड सड़क के निर्माणाधीन कार्य स्थल का घूम घूम कर जायजा लिया. मौके पर ही अधिकारियों से उन्होंने कार्य में आ रही परेशानियों की जानकारी ली और कई दिशा निर्देश दिए. सीएम ने निर्माण कार्य के दौरान पुनपुन सिपारा परसा बाज़ार सड़क के रखरखाव को बेहतर बनाने का भी निर्देश दिया.दरअसल,मंगलवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार निर्माणाधीन मीठापुर - महुली एलिवेटेड पथ परियोजना की प्रगति का जायजा लेने परसा बाजार और संपत चक इलाके में पहुंचे थे.

इस दौरान मुख्यमंत्री ने पुराना परसा बाजार मोड़ - सम्पतचक रोड के पास फ्लाईओवर बनाने और इसे मीठापुर-महुली एलिवेटेड से जोड़ने का निर्देश दिया. उन्होंने कहा कि इससे सम्पतचक पथ के माध्यम से आनेवाले लोगों को एक वैकल्पिक मार्ग मिलेगा और वे मीठापुर-महुली एलिवेटेड पथ के माध्यम से सुगमतापूर्वक आवागमन कर सकेंगे.मुख्यमंत्री ने कहा कि मीठापुर - महुली एलिवेटेड पथ परियोजना के कार्य में तेजी लायें और जल्द कार्य पूर्ण करें. मीठापुर - महुली एलिवेटेड पथ के नीचे स्थित सड़क को भी मुख्यमंत्री ने दुरूस्त करने का निर्देश दिया ताकि कनेक्टिविटी बेहतर हो सके.

निर्माणाधीन मीठापुर - महुली पथ परियोजना के निरीक्षण के क्रम में मुख्यमंत्री को अपर मुख्य सचिव पथ निर्माण प्रत्यय अमृत ने मीठापुर-महुली एलिवेटेड पथ के निर्माण कार्य की प्रगति से संबंधित विभिन्न पहलुओं की विस्तृत जानकारी दी.इस अवसर पर मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव दीपक कुमार, मुख्यमंत्री के अतिरिक्त परामर्शी मनीष कुमार वर्मा, अपर मुख्य सचिव, पथ निर्माण प्रत्यय अमृत, मुख्यमंत्री के सचिव अनुपम कुमार, जिलाधिकारी, पटना चन्द्रशेखर सिंह, वरीय पुलिस अधीक्षक, पटना राजीव मिश्रा सहित अन्य वरीय अधिकारी उपस्थित थे.

स्कूली बसों के आवागमन से लगने वाले जाम से मिलेगा निजात

.मीठापुर-महुली एलिवेटेड रोड परसा- सम्पतचक पथ से जोड़ा जाएगा और संपतचक सड़क का चौड़ीकरण होगा इसके लिए स्थानीय लोगों ने मुख्यमंत्री का आभार जताया है. मुखिया सतीश कुमार ने कहा कि इस पथ के जुड़ने से लगभग पाचासों (50) गावों लाभान्वित होंगे . इस क्षेत्र में कई विद्यालयों के होने से उनके बसों के कारण जाम की स्थिति उत्पन्न हो जाती है. पथ को जुड़ने से इन क्षेत्रों में लगने वाले जाम से निजात मिलेगी एवं इस क्षेत्र के लोग कम समय में मुख्य पटना से जुड़ सकेंगे. मुखिया सतीश कुमार ने बताया कि पूर्व में भी मुख्यमंत्री को उन्होंने इन समस्याओं की ओर ध्यान आकर्षित कराया था . उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री कुमार स्वयं यहां कर घटनास्थल पर घूम-घूम कर जायजा लिया और इस इलाके के लोगों की सारी कठिनाइयों को दूर कर दिया इस इलाके के लोगों में भारी खुशी का माहौल है.चिपुरा पंचायत के मुखिया जी के साथ संपतचक प्रखंड जदयू अध्यक्ष रंजीत कुमार टप्पू , जदयू नेता शत्रुघ्न कुमार पासवान समेत बड़ी संख्या में स्थानीय लोग मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से मिलने वहां जमा हुए थे.

Post a Comment

Previous Post Next Post

Contact Form